केवल एक कानून ने देश के इन अमीरों को कंगाल कर दिया, जानिए कौन हैं

नई दिल्ली. मोदी सरकार के बैंकरप्सी कानून लाने के बाद अब कई अमीरों की दौलत पर साया मंडराने लगा है. एक समय में देश के बड़े अमीरों मे शुमार कुछ लोग नए कानून के लागू होने के बाद कंगाल हो गए है. देश के कई अमीर है जिनकी बैंकरप्सी कानून आने के बाद उनके दौलत मे सेंध लग गई है. आइए जानते है देश के ऐसे ही दो अमीर भाइयों के बारे में जिनकी दौलत एक साल मे आधी हो गई.

ये है वो दोनों भाई

only one law did Pauper to these mans
इसे भी पढ़े :मुहर्रम और विसर्जन के मुद्दे पर संदीप पात्रा ने ऐसा क्या कहा की चुप हो गए मौलाना

बैंकरप्सी कानून से कंगाल होने वाले ये दोने भाई एस्सार गु्रप के रूइया ब्रदर्स का है. सरकार द्वारा बैंकरप्सी कानून लागू होने के बाद से रूइया ब्रदर्स की दौलत एक साल मे आधी हो गई है. इनके दौलत में भारी कमी का सबसे बड़ा एस्सार स्टील पर नए बैंकरप्सी कानून के तहत कार्रवाई है. इसी साल जून में रिजर्व बैंक ने ऐसे कंपनियों की सूची बनाई थी जिनपर बैंको के हजारों करोड़ रुपए बकाया थे और ये कंपनियां बैंको को पैसे नहीं चुका पा रही थी. मौजूदा समय में एस्सार ग्रुप पर करीब 7 अरब डॉलर का कर्ज है जिसमें से लगभग 5 अरब डॉलर एनपीए है.

only one law did Pauper to these mans (2)
इसे भी पढ़े :चलती ट्रेन पर झूल गया लड़का उसके बाद जो हुआ जानकर उड़ जायेंगे आपके होश…देखें वीडियो

नए बैंकरप्सी कानून के तहत कार्रवाई के बाद कंपनी राहत के लिए कोर्ट का भी दरवाजा खटखटाया. कंपनी ने कोर्ट से गुहार लगाई थी की हाल ही में हालत सुधरी और इसलिए उसपर बैंकरप्सी की प्रक्रिया को रोका जाना चाहिए. कंपनी ने साथ में 6 महीने की राहत की भी मांग की थी जिसे कोर्ट ने आगे और मोहलत देने से इंकार कर दिया था. अब यह मामल नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (NCLT) के पास है.

only one law did Pauper to these mans (3)
इसे भी पढ़े :ये कन्नड़ की मशहूर हिरोइन है , जो जानती है राहुल गाँधी के सारे राज़, जानिए क्या है दोनों में संबंध

कंपनी के पास जब कोई और चारा नहीं बचा तो ग्रप की ऑयल एसेट्स को भी बेचनी पड़ी. इसे फेमस रूसी ऑयल रिफाइनरी कंपनी रोसनेफ्ट ने 12.9 अरब डॉलर मे खरीदा. कंपनी ने इस रकम को कर्ज की बोझ को कम करने के लिए इस्तेमाल करेगी.

only one law did Pauper to these mans (4)
इसे भी पढ़े :नोटबंदी पर प्रधानमंत्री मोदी और संगीतकार ए.आर. रहमान की यह जुगलबंदी क्या आपने सुना

इस कदम के बाद कंपनी को नुकसान तो हुआ ही है साथ ही कंपनी के मालिक की दौलत भी एक साल में लगभग आधी हो गई है. एक समय मे जहां ये इने दोनों भाइयों के पास 5.8 अरब डॉलर का संपत्ति था, वो आज घटकर 3.4 अरब डॉलर हो गया है. इसके साथ ही देश के सबसे बड़े अमीरों में भी इनकी रैंकिंग में गिरावट आई है. पिछले साल जहां ये 16वेंं स्थान पर थे वहीं इस साल खिसककर 41वें स्थान पर पहुंच गए हैं.

इसे भी पढ़े :जेठा और बबिता के रिश्ते में आई दरार. सेट पर हुआ जमकर बवाल

loading...