कुछ ही क्षणों में 7 उपायों से गर्दन पर जमे जिद्दी मैल को आसानी से निकाले

हर किसी को अपनी चमकती हुई त्वचा दिखाने पसंद होता हैं खासकर की महिलायें जो कि अपनी चेहरें की खूबसूरती की और ज्यादा ध्यान देती हैं. लेकिन इस सब के बीच कभी कभी हम अपनी गर्दन की और ध्यान नहीं दे पाते जिसके कारण उसमे मेल जमने लगता हैं. कुछ समय बाद तो यह मेल कई तरकीबों के बाद भी नहीं निकल पाता हैं. जिससे हमें कई मौकों पर शर्मिंदगी झेलनी पड़ सकती है क्योंकि चेहरे के साथ-साथ लोगों की नजर हमारी गर्दन पर भी पड़ती है. लेकिन आज हम कुछ घरेलु नुस्खे बताने जा रहें है जिससे आप अपनी त्वचा से यह जमे हुए मेल आसानी से निकाल सकते हैं.

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा का उपयोग करके भी मैल आसानी ने निकाला जा सकता हैं. जिसके लिए आपको एक कटोरी में 1 चम्मच बेकिंग सोडा, 1 चम्मच नमक और 3 चम्मच नारियल पानी को डालकर मिश्रण तैयार करना पड़ेगा. फिर इस मिश्रण को नहाते समय करीब 5 मिनट तक गर्दन पर मसाज करें. बेकिं पाउडर होने के कारण मैल फुल जाएगा और आसानी से निकल जाएगा.

स्टीमिंग

गर्दन के पीछे वाले हिस्से से मैल निकालने के लिए गर्म पानी में तौलिए को भिगोकर गर्दन पर रख लें. स्टीमिंग करने के बाद हल्के गुनगुने पानी से स्नान करते हुए अपने गर्दन को हल्के हाथों से रगड़कर साफ करें. इस उपाय के गर्दन का सारा मैल निकल जाएगा और आपकी गर्दन साफ-सुथरी दिखने लगेगी.

शहद

शहद का उपयोग खाने के अलावा त्वचा को निखारने के लिए भी किया जाता है. कालापन हटाने के लिए दो चम्मच नींबू के रस में शहद को मिलाकर उसे आधे घंटे के लिए गर्दन पर लगाकर छोड़ दें. फिर मसाज करते हुए इसे पानी से धो लें. ऐसा करने से गर्दन की सारी गंदगी साफ हो जाएगी.

चंदन पावडर

चंदन पावडर की मदद से गर्दन के मैल को साफ करके उसके कालेपन को दूर किया जा सकता है. इसके लिए एक कटोरी में 2 चम्मच चंदन पावडर, 2 चम्मच मुलतानी मिट्टी, एक चम्मच नींबू का रस और आधा कप कच्चा दूध मिलाकर इसका पेस्ट बना लें. फिर इसे 20 मिनट तक गर्दन पर लगाकर रखें उसके बाद गुनगुने पानी से धो लें.

केला

गर्दन के पास से मैल निकालने में केला भी बेहद कारगर उपाय में शामिल हैं इसके लिए केले में जैतून का तेल मिक्स करके इसे अपने गर्दन पर 15 मिनट तक लगाकर रखें. इस नुस्खे का हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करने से गर्दन का मैल तो साफ होगा ही इसके साथ ही आपकी गर्दन चमक उठेगी.

खीरा

गर्दन के मैल को साफ करने के लिए आप खीरे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए खीरे को कद्दूकस करके उसमें गुलाब जल मिलाकर उसका मिश्रण तैयार कर लें और इसे गर्दन पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद पानी से साफ कर लें, ऐसा करने से जल्दी ही गर्दन साफ और खूबसूरत दिखने लगेगी.

दही

दही पंचामृत में शामिल हैं. हल्दी और दही का मिश्रण सुन्दरता बढाने के लिए उपयोग किया जाता हैं. लेकिन इसका उपयोग गर्दन के मैल और कालेपन को दूर करने के लिए भी कर सकते हैं. इसके लिए एक चम्मच दही में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर उसका पेस्ट बना लें और गर्दन पर मसाज करें. इससे कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखाई देने लगेगा.

loading...

Leave a Comment