किसी और काम के लिए बनी थीं ‘वियाग्रा और कोला’ जैसी चीजें, असली इस्तेमाल जानकर हैरान रह जाएंगे

क्या आपको मालूम है कि जिन चीजों का इस्तेमाल हम रोजमर्रा की जिंदगी में इस्तेमाल करते हैं वो वाकई में किसी और काम के लिए बनाई गई थीं. जैसा वियाग्रा का असली इस्तेमाल दिल की बिमारियों को कंट्रोल करना था, लेकिन आजकल इसका इस्तेमाल किस काम के लिए होता है ये हम सभी जानते हैं. वियाग्रा का असली इस्तेमाल जैसे आज बदल चुका है वैसे ही ऐसी कई चीजों को किसी और उद्देश्य के लिए बनाया गया था, लेकिन लोग उसे किसी दुसरे काम के लिए इस्तेमाल करने लगे. तो आइये देखते हैं कि इस लिस्ट में ऐसी कौन कौन सी चीजें शामिल हैं जो बनाई तो किसी और के लिए गई थीं लेकिन उनका इस्तेमाल किसी और के लिए हो रहा है.

कोका कोला

these things made for other work

कोका कोला आज एक फेमस सॉफ्ट ड्रिंक है. लेकिन, आपको जानकर हैरानी होगी की कोका कोला को बनाने का असल उद्देश्य कुछ और ही था. कोका कोला को साल 1886 में डॉ जॉन पेम्बर्टन ने सैनिकों को लगने वाली चोट पर पैन किलर के रुप में इस्तेमाल करने के लिए बनाया था। कोका कोला को ‘मॉरफीन’ की जगह पर कोका पत्तियों और अल्कोहल को मिलाकर बनाया गया था, जो आज सॉफ्ट ड्रिंक बन चुका है.

तकिया

these things made for other work

तकिये का इस्तेमाल आराम से सोने के लिए किया जाता है। लेकिन, तकिये को सोते वक्त नाक, कान या मुँह में कीड़े-मकोड़े ना चले जाए इसलिए बनाया हया था। प्राचीन काल में इजिप्ट के नागरिक तकिये का इस्तेमाल अपने आप को कीड़े-मकोड़ों से बचाने के लिए करते थे.

वियाग्रा

these things made for other work
वियाग्रा का असली इस्तेमाल आज जिस काम के लिए होता है उससे हम सभी वाकिफ हैं.लेकिन, वियाग्रा को इस काम के लिए नहीं बल्कि किसी और काम के लिए बनाया गया था। वियाग्रा को सबसे पहले दिल की बीमारी के इलाज और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए बनाया गया था.

टाई

these things made for other work

टाई जो आजकल एक फैशन बन गई है दरअसल प्राचीन समय में इसके इस्तेमाल मोफलर की तरह किया जाता था. पहले लोग ठंड से बचने के लिए अपने गले में पहनते थे. इसके उस वक्त में रुमाल की तरह भी इस्तेमाल किया जाता था. वहीं कुछ देशों के सैनिक इसे अपनी पहचान के लिए इस्तेमाल करते थे.

loading...