अपनी अनोखी शक्ति से किसी को भी हैरान कर सकते हैं यह जीव, कोई अमर है, तो कई हड्डियों तोड़ने में माहिर

कोई अमर है, तो कई हड्डियों तोड़ने में माहिर. तो आज हम आपको बताने वाले है दुनिया में मौजूद 5 अनोखी शक्तियों वाले जीव…

Archer Fish

5 unbealivable creatures with super natural powers

पानी वाले पिचकारी बच्चों के लिए सिर्फ एक खिलौना होता है. लेकिन Archer Fish ने इसे एक खतरनाक हथियार बना लिया है. ये मछली पानी के नीचे घात लगाकर बैठी रहती है. जैसे ही कोई छोटा जीव पेड़ की डाली या पत्तियों पर बैठा दिखाई देता है, तो ये अपने मुंह से तेज पानी वाली पिचकारी छोड़ती है. इसका निशाना बिलकुल सटीक होता है. इसकी तेज पिचकारी से इसका शिकार पानी में गिर जाता है या फिर उसी समय उसकी मौत हो जाती है. हैरानी की बात ये है कि इसके प्रोसेस में 1 सेकेंड का दसवां हिस्सा लगता है और ये मछली 16 फीट तक पिचकारी छोड़ सकती है.

Hairy Frog

5 unbealivable creatures with super natural powers

कैमरुन एक ऐसा देश है, जहां अनेकों प्रकार के अनोखे जीव पाए जाते है और इन्ही में से एक है HAIRY FROG. ये मेंढ़क एक्स मूवी के किरदार वूल्वरिन की तरह तीखी हड्डियां बाहर निकाल सकता है. शोधकर्ताओं के अनुसार HAIRY FROG को खतरा महसूस होने पर इसके पंजों से तीखी हड्डियां चमड़ी फाड़ कर बाहर निकल आती है. खतरे से बाहर आने के बाद इसका छिपा हुआ हथियार वापस अंदर चला जाता है. साथ ही इसके फटी हुए चमड़ी अपने आप वापस जुड़ जाती है.

Immortal jellyfish

5 unbealivable creatures with super natural powers

अगर आप सोचते है कि धरती पर सभी जीवों का बूढ़ा होकर मरना निश्चित है तो मिलिए इस Immortal jellyfish से. इसके पास अपने शरीर को रिन्यू करने की शक्ती है. यानी की Immortal jellyfish वृद्धावस्था में पहुंचने के बाद अपना पुराना शरीर छोड़कर एक बार फिर से शिशुवस्था में पहुंच जाती है. और ऐसा वो अनेकों बार कर सकती है. वैज्ञानिकों की माने तो ये जेली फीश सिर्फ बूढ़े होने पर नहीं बल्कि अपनी शरीर में किसी तरह की बिमारी होने पर भी ऐसा ही करती है. साथी वैज्ञानिकों का ये भी कहना है कि इस जीव से ही हमें अमर होने का फॉर्मूला मिल सकता है.

PALM THIEF

5 unbealivable creatures with super natural powers

palm thief को कोकोनट क्रैब के नाम से भी जाना जाता है. इसके मजबूत पंजे बड़ी ही असानी से छोटी मोटी हड्डियां तोड़ सकती हैं. इसलिए हमारी यही राय है कि अगर आपको ये जीव कहीं नजर आता है तो इसे छूने की कोशिश ना ही करे तो ही बेहतर होगा. ऐसा करने पर आप अपनी अंगूलिया या फिर अपना हाथ भी खो सकते है. palm thief वजन में करीब 4 किलों तक पाए जाते है.

flying squid

5 unbealivable creatures with super natural powers

वैसे तो पानी के अंदर बेहद तेजी से तैर सकते है. लेकिन इनकी कुछ परजातियां इतनी तेजी से तैर लेती है कि तैरते तैरते ये पानी के बाहर छलांग लगा कर एक लंबी दूरी तक उड़ भी सकते है. कुछ समय तक वैज्ञानिकों को ऐसा लगता था कि squid शिकारियों से बचने के लिए ऐसा करते है लेकिन हाल ही में पता चला है कि पानी के बाहर छलांग लगाकर उड़ने से उनकी लंबी दूरी की यात्रा आसान हो जाती है. इस तरह उड़ान भरकर flying squid 600 किलोमिटर की दूरी तय कर लेते है और तो और ये जीव खाने की तलाश में समय नष्ट न करते हुए अपने साथियों को ही खा जाते हैं.

loading...

Leave a Comment