अंतिम गेंद पर सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाला दुनिया का एकमात्र बल्लेबाज, बता सकते है कौन

क्रिकेट ऐसा खेल है जिसकी दीवानगी कभी भी कम नहीं होती हैं. इस समय टीम इंडिया विराट के रंग में पूरी नयी हो गयी हैं. लेकिन विराट की टीम में एक ऐसा प्लेयर हैं जिसे विराट भी कभी बाहर नहीं बिठा सकते हैं. आप समझ ही गए होंगे कि हम किसकी बात कर रहे हैं. महेंद्र सिंह धोनी क्रिकेट जगत का एक जाना माना नाम है . जिसने अपनी मेहनत और काबिलियत के दम पर अपनी पहचान बनाई है . धोनी इकलौते ऐसे कप्तान रहे हैं, जिन्होंने अपनी कप्तानी में आईसीसी की सभी बड़ी ट्रॉफ़ी पर कब्ज़ा जमाया है . महेंद्र सिंह धोनी मौजूदा भारतीय टीम के सबसे सीनियर खिलाड़ियों में से एक हैं . इसके बावजूद 36 साल के धोनी आज भी दुनिया के सबसे फिट क्रिकेटरों में से एक हैं .

only player who played six at last ball

दरअसल धोनी एक बेहतरीन बल्लेबाज तो है ही साथ ही वे एक शानदार फिनिशर भी है और अगर बात करे उनकी विकेटकीपिंग की तो उसकी तारीफ तो क्रिकेट के बड़े बड़े दिग्गज करते ही रहते है . इसी कारण धोनी की गिनती दुनिया के बेस्ट विकेटकीपरो में की जाती है . इसके साथ ही वह टीम को मुश्किल परिस्थिति से निकाल लाने की क्षमता भी रखते है .

भारतीय क्रिकेट जगत के इतिहास में महेंद्र सिंह धोनी सबसे सफल कप्तान माने जाते है. धोनी ने भले ही वर्तमान समय में कप्तानी छोड़ दी हो लेकिन आज भी जब महेंद्र सिंह धोनी का रुतबा वैसे ही है. धोनी अपने कैरेअर की शुरूवात में एक विस्फोटक बल्लेबाज के रूप में जाने जाते थे. लेकिन धीरे धीरे धोनी की छबी शांत चित लोगों म होने लगी आज के समय में टीम इंडिया में धोनी से ज्यादा शांत चित कोई भी खिलाडी नहीं है कहा जाता है की धोनी विपरीत परिस्थितियों में भी कभी अपना मानसिक संतुलन नहीं खोते हैं धोनी के सफलता के पीछे धोनी का स्वाभाव बड़ा हाथ है. वैसे तो धोनी के नाम बहुत सारे रिकॉर्ड है लेकिन आज हम आज आप को उनके एक अनोखे रिकॉर्ड के बारे में बता रहे है.

only player who played six at last ball

धोनी भारत के एक सबसे अच्छे फिनिसर इस लिए अक्सर मैच को अंत तक वही ले जाते है. न सिर्फ मैच को अंत तक ले जाते है बल्कि कई बार मैच को छक्के से ख़त्म करते है. इस लिए धोनी के नाम ये रिकॉर्ड है कि उन्होंने 28 बार अंतिम गेंद पर छक्का लगया है. जिसमें वनडे में 12 बार , टी20 में 7 बार और आईपीएल में 9 बार अंतिम गेंद पर छक्का लगाया जा सकता है.

loading...

Leave a Comment